Sakshatkar.com- Filmidata.com - Sakshatkar.org

कोई मेरी पप्पी ले ले तो मैं मना नहीं करती, कोई मुझे हग करले तो मैं मना नहीं करती : राधे मां


Manika Mohini : आज मैंने राधे माँ को टीवी पर देखा। एक चैनल पर उसका साक्षात्कार दिखाया जाना था लेकिन समयाभाव के कारण मैं नहीं देख पाई, बस कुछ अंश सुने। 50 वर्ष की यह सुन्दर महिला मुंबई में रहती है. जब बोली तो उसकी जहालत सामने आ गई. उसकी चमड़ी का सौंदर्य उसकी आवाज़ की कुरूपता में बदल गया. उसके बोलने से पता चला कि वह एक अनपढ़ स्त्री है. उसने अपने बारे में बताया कि उसका असली नाम सुखविंदर कौर है. उसकी कभी शादी हुई थी. शादी के बाद पति विदेश चला गया (यानि छोड़ आया), और वह भक्ति में लग गई.
उसने बताया कि वह पैसे वाली देवी है. उसके पास बहुत पैसा है जो उसके भक्तों ने दिया है. टीवी पर दिखाई जाने वाली तस्वीरों में पुरुष उसे गोद में उठाए उछल रहे थे. मैं हैरान रह गई, उसके मुँह से यह अगली बात सुन कर, "लोग मेरे बारे में तरह-तरह की बातें करते हैं. कोई मर्द बता दे, क्या मैंने उसकी कभी पप्पी ली है? मैंने कभी किसी की पप्पी नहीं ली, हाँ, कोई मेरी पप्पी ले ले तो मैं मना नहीं करती, कोई मुझे हग करले तो मैं मना नहीं करती......" (हग Hug शब्द उसने बोला।)

हे भगवान ! छिः छिः ! एक धार्मिक गुरुआनी की यह भाषा? सन्देश की अश्लीलता तो देखो। मैं तुम्हारे साथ कुछ नहीं करूँगी, तुम मेरे साथ चाहे जो मर्ज़ी कर लो. लानत है ऐसी माँ पर, ऐसी देवी पर. पति छोड़ कर विदेश चला गया तो जीने का इससे बेहतर तरीका और कोई ना सूझा? इतना सारा पैसा, इतने सारे पुरुष, जो गोद में उठाए घूम रहे हैं, साथ में आदर भी, और किस धंधे में मिलते? इन को शान से जीने के बड़े तरीके आते हैं. पति द्वारा ठुकराई औरतें, जिनके पास अपना गुज़ारा करने के कोई साधन नहीं होते, ज़िंदा रहने के लिए कोई न कोई रास्ता निकाल ही लेती हैं. पर यह रास्ता? भक्ति को भी बदनाम किया इस जाहिल औरत ने. शर्मनाक।
सोशल मीडिया एक्टिविस्ट मनिका मोहिनी के फेसबुक वॉल से.